Tanmarkets

INTRADAY TRADING STRATEGIES & TIPS in HINDI

Read in English

    नमस्कार दोस्तों, Tanmarkets में आपका स्वागत है।
    आपने कई लोगों से सुना होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग मनी केवल पैसे खोने के लिए है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि उपयुक्त उपकरण और रणनीतियों का उपयोग करके जब आप उचित शोध करके व्यापार करते हैं, तो ऐसा नहीं है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यदि आप कुछ इंट्राडे ट्रेडिंग तकनीकों को सीखना चाहते हैं, तो यह लेख बहुत उपयोगी होगा। यह लेख कुछ सुंदर और आसान इंट्राडे ट्रेडिंग तकनीकों और रणनीतियों के बारे में है।

    प्रत्येक रणनीति की शुरुआत में, संकेतक या किसी अन्य उपकरण के बारे में कुछ जानकारी दी जाती है जो उस रणनीति में उपयोग किया जाएगा ताकि अगर आप किसी भी शब्द के बारे में अपरिचित हों, तो आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है, सब कुछ समझने के लिए आवश्यक है इस वेबपेज पर लिखित रणनीति मौजूद है।
    आपके द्वारा किसी भी ट्रिक का अध्ययन करने के बाद, आपको इस पृष्ठ के अंत में लिखी गई अपनी ट्रेडिंग रणनीति को सफल बनाने के लिए युक्तियों को अवश्य पढ़ना चाहिए, अन्यथा आपको नुकसान की अधिक संभावना होगी।

Intraday trading strategy 1:

    Indicators used:
    कैंडलस्टिक चार्ट के साथ, हम वॉल्यूम वेटेड एवरेज प्राइस इंडिकेटर का इस्तेमाल करेंगे, जिसे VWAP और MACD के रूप में संक्षिप्त किया गया है, जो कि मूविंग एवरेज कन्वर्सेशन / डाइवर्जेंस के लिए छोटा है।
    VWAP : यह तकनीकी संकेतक विशेष रूप से इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए है, यहां तक कि यह एक दिन से अधिक समय-सीमा वाले ग्राफ पर प्लॉट नहीं किया जा सकता है। यह हर कीमत पर कारोबार किए गए वॉल्यूम के आधार पर, दिन भर में औसत मूल्य की सुरक्षा देता है। इस सूचक का उपयोग इंट्रा डे प्रवृत्ति को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।
    MACD : यह सूचक दो उतार-चढ़ाव वाली रेखाओं यानी एमएसीडी लाइन और सिग्नल लाइन से युक्त होता है। आम तौर पर, एमएसीडी लाइन का रंग लाल होता है जबकि एमएसीडी लाइन का रंग काला होता है लेकिन आप इन रंगों को पहचानने की साजिश रचते समय चुन सकते हैं। एमएसीडी एक प्रवृत्ति है जो निम्न संकेतक है जो दो चलती औसत के बीच संबंध दिखाती है। इस इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति के लिए हमें इसके अध्ययन में अधिक गहराई तक जाने की आवश्यकता नहीं है। हमें केवल यह जानना होगा कि जब एमएसीडी लाइन सिग्नल लाइन से ऊपर आती है, तो स्टॉक खरीदने की अधिक संभावना है।
    Strategy:
    पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह स्टॉक के कैंडलस्टिक चार्ट को खोलना है जिसे आप अपने ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में देखना चाहते हैं। इस इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति में, आपको सलाह दी जाती है कि आप ट्रेडिंग को और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए कैंडलस्टिक चार्ट के समय-सीमा को 15 मिनट के पैमाने पर सेट करें।
    कैंडलस्टिक चार्ट खोलने के बाद, अब अध्ययन पर VWAP संकेतक और एमएसीडी संकेतक लगाएं। यह रणनीति हमें लंबी स्थिति बनाकर व्यापार के लिए संकेत प्रदान कर सकती है {जब आप पहली बार में स्टॉक खरीदते हैं और फिर इसे उच्च मूल्य पर बेचने की कोशिश करते हैं) या शॉर्ट सेलिंग (बिक्री कम होती है एक व्यापार है जब खरीदने से पहले कार्रवाई की जाती है। स्टॉक को बेचें और फिर बाद में कम कीमत पर खरीदने की कोशिश करें)।
    ग्राफ़ में आपको जो कुछ भी देखना है वह VWAP लाइन के संबंध में मोमबत्तियों की स्थिति है। आपको उस स्थिति का पता लगाना होगा, जब बुलिश कैंडलस्टिक VWAP लाइन के ऊपर बंद हो जाए। जब ऐसा होता है, तो यह अधिक संभावना है कि उस विशेष स्टॉक की कीमत अब बढ़ जाएगी और इस प्रकार आपको उस शेयर के शेयरों को खरीदना चाहिए। लेकिन इससे पहले कि आप स्टॉक खरीदें, एमएसीडी संकेतक की मदद से इसे क्रॉस-चेक करना न भूलें। जब एमएसीडी लाइन सिग्नल लाइन के ऊपर आती है तो इसे खरीद संकेत माना जाता है और आपको अपने खरीद निर्णय को क्रॉस-चेक करने के लिए इस इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति में जांचना होगा। जब आपको पुष्टि मिल जाती है, तो आप व्यापार कर सकते हैं।

    VWAP intraday trading strategy

    बहुत प्रसिद्ध पुस्तक "द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर" के अनुसार, यदि आप जोखिम लेने की हिम्मत नहीं करते हैं, तो स्टॉक मार्केट आपका क्षेत्र नहीं है और आपको पैसे कमाने के लिए शायद कोई दूसरा क्षेत्र ढूंढना चाहिए। लेकिन फिर भी, यदि आप कुछ और पुष्टि चाहते हैं, तो आप इसके लिए अगली मोमबत्ती की जांच कर सकते हैं, अगर अगली मोमबत्ती वर्तमान कैंडलस्टिक के उच्च को पार करती है या यह गैप-अप खोलती है, तो आप अब व्यापार में प्रवेश कर सकते हैं। इस मामले में, आपका प्रवेश बिंदु कुछ अधिक होगा और इस प्रकार इस इंट्राडे रणनीति से उत्पन्न आपका लाभ भी कम होगा।

    Intraday trading strategy 2:

    support & resistance :
    समर्थन और प्रतिरोध स्तर कुछ बाधा स्तर हैं जिन्हें स्टॉक मूल्य पार करने में संकोच करता है। हम समर्थन-प्रतिरोध स्तरों को खींचने और चिह्नित करने के लिए अपने व्यापारिक सॉफ़्टवेयर में सीधी रेखाएँ खींचते हैं। इन स्तरों को बाजार के पिछले रुझानों को देखकर और उन स्तरों की पहचान करके तैयार किया गया है जहां मूल्य आंदोलन हाल ही में वापस आ गया था। यह कुछ हद तक बड़ा विषय है और अपने आप में एक बड़ी रणनीति है। पूरे के रूप में इसके बारे में जानने के लिए, Support and resistance page पर|
    Strategy:
    यह इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति "सुपरट्रेंड" की अवधारणा पर आधारित है। हालांकि, सुपरट्रेंड ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में प्रदान किया गया एक संकेतक है, लेकिन हम यहां इसका उपयोग नहीं करेंगे, हालांकि आप इसका उपयोग व्यापार के लिए किए गए निर्णय को सत्यापित करने के लिए कर सकते हैं। । शेयर बाजार के क्षेत्र में एक बहुत पुरानी कहावत है कि "द ट्रेंड इज योर बेस्ट फ्रेंड" और यह रणनीति मैं उसी मूलधन के आधार पर आपके साथ साझा करने जा रहा हूं। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की कीमत एक दिन में किसी भी शेयर के लिए हो सकती है, यह पूरे दिन के लिए गिर सकती है, बढ़ सकती है या समेकित भी हो सकती है। हमें जो करना है, वह यह पता लगाना है कि बाजार किस प्रवृत्ति का अनुसरण कर रहा है और संभवतः उसी का अनुसरण करने वाला है। हमें ट्रेंड के अनुसार ट्रेड करना होगा यानी अगर यह ऊपर की ओर चल रहा है, तो हमें अवसरों को खरीदने के लिए देखना चाहिए और यदि डाउनवर्ड ट्रेंड का अनुसरण करना है तो सिग्नल बेचने की कोशिश करें। अब रणनीति या चाल में गोता लगाते हुए, सबसे पहले कैंडलस्टिक चार्ट का टाइम-फ्रेम एक महीने में सेट किया जाता है, यानी प्रत्येक कैंडल एक महीने की मूल्य कार्रवाई का प्रतिनिधित्व करता होगा। आपको चार्ट के अंतिम कैंडलस्टिक की जांच करनी होगी, चाहे वह हो समर्थन स्तर से ऊपर खोलना, चाहे वह तेजी, मंदी आदि हो।

    supertrend intraday trading strategy 2 supertrend intraday trading strategy 2

    इसी तरह, अब चार्ट का समय-सीमा एक सप्ताह और फिर एक दिन निर्धारित करें और इन चार्टों की अंतिम मोमबत्तियों में भी समान चीजों का निरीक्षण करें। यदि ये देखी गई मोमबत्तियाँ सभी तेजी से हैं और समर्थन स्तर के ऊपर उनका शुरुआती बिंदु है, तो बड़े पैमाने पर समग्र प्रवृत्ति बुलिश है और यदि ये सभी मोमबत्तियाँ मंदी हैं और उनका उद्घाटन बिंदु कम है, तो समग्र प्रवृत्ति बेयरिश है। यह सुनिश्चित करता है कि यह तीनों कैंडललेस एक ही व्यवहार को इस रणनीति को सफल बनाने के लिए एक समान व्यवहार दिखाते हैं। अब जब आपको सामान्य रुझान मिल गया है, तो आपको वर्तमान दिन के रुझान की पुष्टि करने की आवश्यकता है और इसके लिए आपको चार्ट के पैमाने पर सेट करने की आवश्यकता है 15 मिनट।
    supertrend intraday trading strategy 2 supertrend intraday trading strategy 2

    15 मिनट के पहले दो कैंडलस्टिक को बनने दें और अगर ये दो मोमबत्तियाँ अन्य चार्ट की उन 3 मोमबत्तियों के समान हैं, तो सुपरट्रेंड की पुष्टि होती है। यदि सभी मोमबत्तियाँ तेजी से बढ़ रही हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार खरीदारी का अवसर है और आपको अभी बाजार में प्रवेश करना चाहिए। यदि आपको स्पष्ट मंदी की प्रवृत्ति उभरती है, तो आपको बेचना होगा, इसका मतलब है कि जब सभी मोमबत्ती मंदी की स्थिति में हैं और समर्थन कर रहे हैं। भालू। अगर सही तरीके से पालन किया जाए तो यह बहुत शक्तिशाली रणनीति है।
    आप अंतिम कैंडलस्टिक के निम्न या उच्च बिंदु पर स्टॉप-लॉस सेट कर सकते हैं।

    Intraday trading strategy 3:BAR Trading strategy

    inside bars
    ट्रेडिंग प्रक्रिया में जाने से पहले, हमें "इनसाइड बार्स" के बारे में समझने की आवश्यकता है। एक "इनसाइड बार" एक दो कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसमें पहली मोमबत्ती के उच्च और निम्न द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर दूसरी मोमबत्ती पूरी तरह से बनती है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न में, दूसरी कैंडलस्टिक को अंदर की पट्टी के रूप में संदर्भित किया जाता है, जबकि पहली मोमबत्ती को मदर कैंडलस्टिक नाम दिया गया है। यदि आपने कैंडलस्टिक पैटर्न का अध्ययन किया है, तो आपको लग सकता है कि यह लगभग हरमी कैंडलस्टिक पैटर्न के समान है।
    Strategy:
    अब, जैसा कि आप समझ चुके हैं कि अंदर का पैटर्न क्या है, अपने ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में 15 मिनट के समय के पैमाने के साथ कैंडलस्टिक चार्ट खोलें। सबसे पहले किसी भी बार पैटर्न के अंदर का पता लगाने की कोशिश करें और जब आप एक को ढूंढते हैं, तो आपको दो बाधा स्तर मिले हैं यानी कि माँ कैंडलस्टिक के उच्च और निम्न। अब आपको क्या करना है इन मूल्य बाधाओं की सफलता के लिए वजन है, और जब कोई मोमबत्ती ऐसा करती है, तो आपको बाजार में प्रवेश करना होगा। जब मोमबत्ती उच्च स्तर को पार कर जाती है, तो आपको एक खरीद व्यापार करना पड़ता है, जबकि यदि यह निचले स्तर के स्तर को तोड़ता है, तो बाजार में शॉर्ट-सेल में प्रवेश करें। अंदर की मोमबत्ती के रंग पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन सुरक्षित होने के नाते, मैं आपको मोमबत्ती के रंग को देखने का सुझाव देता हूं जो नियंत्रण की रेखा को पार करता है यानी मां के कैंडलस्टिक का उच्च या निम्न निशान। जब आपको खरीदने का संकेत मिलता है, तो मैं आपको यह सुझाव देता हूं कि क्रॉसिंग कैंडल बुलिश है और अगर आपको बिक्री का संकेत मिलता है, तो मदर कैंडलस्टिक के निचले हिस्से को पार करने के लिए बेयरिश कैंडल बेहतर है। यह और भी बेहतर स्थिति होगी यदि कैंडलस्टिक एक मारूबोज़ु (एक कैंडलस्टिक जिसकी कोई ऊपरी और निचली छाया नहीं है) या यह ऊपर या नीचे की ओर खुलता है।

    Inside bar intraday trading strategy

    STOP-LOSS : आप कैंडलस्टिक के निचले या उच्च स्तर पर स्टॉप-लॉस सेट कर सकते हैं जो कि माँ कैंडलस्टिक के मूल्य स्तरों की सीमा को थोड़ा कम विचलन के साथ पार करता है। यदि आप कैंडलस्टिक बहुत छोटा है, तो आप उच्च और निम्न पिछली मोमबत्ती पर विचार कर सकते हैं। स्टॉप-लॉस।
    Target price : इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति में, आप मूल्य स्तरों को पार करने वाली कैंडलस्टिक की लंबाई के बराबर दूरी पर लक्ष्य पर विचार कर सकते हैं। यद्यपि आपको लक्ष्य मूल्य निर्धारित करने की सलाह नहीं दी गई है, लेकिन आपको व्यापार से बाहर निकलने के लिए विचार प्राप्त करने के लिए कहा गया था। व्यापार या किसी भी लक्ष्य मूल्य से बाहर निकलने के लिए, लेख में नीचे लिखे टिप नंबर 3 पर विचार करें।

Intraday trading strategy 4:

यह इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति जो मुझे बताने के लिए है कि आपको सरल और अनुसरण करने में आसान होने के लिए मनाया जाता है, लेकिन आपको इससे परिचित होने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी। आपको कैंडलस्टिक चार्ट को 30 मिनट के पैमाने पर सेट करना होगा। अब आपको 30 मिनट के पहले 3 कैंडलस्टिक्स तक कुछ भी नहीं करना है, प्रत्येक का गठन होता है यानी सुबह 10:45 बजे तक कुछ भी नहीं करना है। जब तीन मोमबत्तियाँ बनती हैं, तो यह ऊँची और नीची होती है। मैं दोहराता हूं, उच्च और निम्न, शुरुआती और समापन कीमतों के साथ भ्रमित नहीं होते हैं।
अब तब तक प्रतीक्षा करें जब तक बाजार इन दोनों चिन्हित स्तरों में से किसी एक को पार न कर ले। यदि बाजार तीसरी मोमबत्ती के उच्च बिंदु को पार करता है, तो आपको स्टॉक खरीदना चाहिए क्योंकि अब तेजी के रुझान का पालन करने की अधिक संभावना है। तीसरे मोमबत्ती के निचले भाग में स्टॉप-लॉस को चिह्नित करें या उससे कुछ कम।
यदि बाजार कम अवरोध को तोड़ता है, तो आपको शॉर्ट ट्रेड में प्रवेश करना होगा और स्टॉक को बेचना होगा क्योंकि मूल्य स्तर में और गिरावट की संभावना है।
Remember:उच्च और निम्न बाधाओं के निशान को 4 डी कैंडल या उसके बाद वाले भी पार किया जा सकता है, इसके बारे में ऐसा कोई मानदंड नहीं है। केवल व्यापार को तब ही पूरा करें जब वह उस स्तर को पार कर जाए।
लेकिन आपको व्यापार से बाहर निकलने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि लक्ष्य स्तरों के लिए कोई विशिष्ट नियम नहीं है। यदि आप इस इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति के साथ व्यापार करते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं SUPPORT and RESISTANCE levels .
लेकिन हां, टिप नं। इस पृष्ठ से बाद के अनुभाग में प्रदान की गई 2 आपको इस रणनीति में बहुत मदद करेगी। न केवल इसमें, बल्कि हर रणनीति में। हमारे रिटर्न को अधिक प्राप्त करने के लिए, आपको सलाह दी जाती है कि उन्हें सफल बनाने के लिए पूरा लेख पढ़ने से पहले किसी भी इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति का पालन न करें।
एक और बात, आप एक ही दिन एक ही कंपनी में एक से अधिक बार इस ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं और यही वह चीज है जो आपके लिए और अधिक धन उत्पन्न कर सकती है।

अपनी रणनीति को अधिक सफल इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति में बदलने की युक्तियां:


  1. व्यापार करते समय स्टॉप-लॉस रखना बहुत आवश्यक है। चूंकि इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान लाभ मार्जिन बहुत अधिक नहीं है और अगर कीमतें आपके द्वारा अपेक्षित अपेक्षाओं पर विपरीत रुझान दिखाना शुरू कर देती हैं, तो यह आपको बड़े नुकसान की ओर ले जा सकता है। जब लोग स्टॉप-लॉस नहीं करते हैं और स्टॉक की कीमतें विपरीत दिशा में बढ़ने लगती हैं, तो घाटे में चल रहा व्यापारी यह मानने लगता है कि कीमतें जल्द ही अपने रुझान को उलट देंगी और उन्हें इस नुकसान से बाहर निकाल देगी, लेकिन ऐसा ज्यादातर में नहीं होता है मामलों की और जल्द ही यह छोटा नुकसान एक बड़े नुकसान में बदल जाता है।
  2. यदि आपका इंट्राडे ट्रेडिंग पूरी तरह से काम करता है और कीमतें आपकी अपेक्षा की दिशा में आगे बढ़ती हैं, तो आपको अब स्टॉप-लॉस पर शिफ्टिंग पर ध्यान देना चाहिए, यदि आप एक छोटे विक्रेता हैं, तो आप खरीद व्यापार में लगे हुए हैं। -कुछ बिंदुओं को कम करें। आप ध्यान से इसे उतना ही शिफ्ट करें जितना आप कर सकते हैं क्योंकि जब स्टॉक किसी भी कारण या प्रतिरोध स्तर को रोककर कहता है कि आप अधिकतम लाभ के साथ व्यापार से बाहर निकल जाएंगे।
  3. चूंकि ये स्ट्रेटेजीज हर बार 100% सही होने के लिए प्रशंसित नहीं हैं, इसलिए आपको पहले उन्हें पिछले ग्राफ़ पर अभ्यास करना चाहिए। आप मनीकंट्रोल द्वारा मुफ्त स्टॉक ट्रेडिंग गेम पर लाइव मार्केट के दौरान भी उनका अभ्यास कर सकते हैं, जहां आपको लाइव मार्केट में व्यापार करने के लिए 1 करोड़ वर्चुअल कैश मिलता है और आप अगर वास्तविक शुरुआत करने वाले हैं, आप पहले छोटी राशि से शुरुआत करते हैं। इस तरह, आप कुछ अनुभव अर्जित करेंगे और साथ ही, आपको यह भी पता चल जाएगा कि कौन सी इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति सबसे अच्छा काम करती है।
  4. व्यापार के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने के लिए, आप केवल 2 या तीन रणनीतियों पर भरोसा नहीं कर सकते, आपको तकनीकी विश्लेषण टूल जैसे कैंडलस्टिक पैटर्न, समर्थन या प्रतिरोध स्तर और अन्य तकनीकी संकेतकों के बारे में अधिक सीखना चाहिए। यदि आपको उनके बारे में जानकारी है, तो आप वास्तव में इन स्ट्रैटेजीज़ को अपने अनुसार बेहतर संस्करण में सुधार सकते हैं। आप वास्तव में बेहतर तरीके से अपनी प्रविष्टि और निकास बिंदुओं को निर्धारित करने में सक्षम हो जाएंगे और इससे आपको स्टॉक में अधिक लाभ प्राप्त होगा- बाजार।
  5. मैं आपको एक समय में एक इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति के माध्यम से प्राप्त करने के लिए सुझाव देना चाहता हूं और फिर इसे ठीक से अभ्यास करता हूं, इसका उपयोग करके आप इसमें विशेषज्ञता हासिल करने के लिए विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। यदि आप उसी दिन सभी ट्रिक्स का प्रयोग करने की कोशिश करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप सब कुछ गड़बड़ कर देंगे और इन रणनीतियों की शक्ति को जानने में सक्षम नहीं होंगे।
  6. अंतिम लेकिन कम से कम, यह पृष्ठ नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। जब मुझे साझा करने के लिए कुछ अच्छी इंट्राडे रणनीति मिलती है, तो मैं इसे आप लोगों के साथ साझा करता हूं। तो हमेशा इन मूल्यवान रणनीतियों और सुझावों को मुफ्त में प्राप्त करने के लिए, आपको सूचित करने के लिए सदस्यता लेनी चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER

Subscribe us for the weekly newsletter
Get updated whenever new article on stock market tricks is posted.
Don't miss the upcoming money making opportunity, knowledge money (coming soon)