Tanmarkets

Brokerage meaning in HINDI

Read in English

नमस्कार दोस्तों, अगर हम आम भाषा में बात करें तो दोस्तों ब्रोकरेज का अर्थ है दलाली। अब दलाली शब्द की आम लोगों में ज्यादा बड़ी कोई इज्जत की बात नहीं होती। किंतु आपको यह समझना चाहिए की दलाली केवल उन नुक्कड़ वाले दलालों के द्वारा ही नहीं की जाती। आज के ऑनलाइन जगत में कई सारे ऐसे पैसे कमाने के जरिए हैं ,बिजनेस है जहां लोग औरों के प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं और वह कुछ कमीशन कमाते हैं। आपने शायद अमेजॉन एफीलिएशन के बारे में सुना ही होगा यह भी तो एक किस्म की दलाली ही है किंतु इस बिजनेस की शायद आपके मन में थोड़ी इज्जत हो। यह सब तो बीएस सोचने का नजरिया है तो हम इस आर्टिकल ब्रोकरेज के बारे में ही जानेंगे ।
जो लोग इस पेज पर आते हैं और ब्रोकरेज के बारे में जानना चाहते हैं ,उनमें से ज्यादातर लोग वे होते हैं जिन्होंने स्टॉक मार्केट की दुनिया में अभी-अभी कदम रखा है। या तो वे स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं ,जिसके लिए वे उपयुक्त स्टॉक ब्रोकर ढूंढ रहे हैं और या वे स्टॉक मार्केट के बारे में जानने के इच्छुक है। इससे पहले कि हम आगे बढ़े मैं आपको बता दूं कि यदि आप ऊपर बताए गए किसी व्यक्ति से मेल खाते हैं तो आपके सभी प्रश्नों के उत्तर यही मिलेंगे किंतु पूरी जानकारी देने हेतु कुछ और बातें भी हैं जो हम आपके साथ साझा करना चाहते है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको आधा अधूरा ज्ञान ना मिले ।

Stock market (स्टॉक मार्केट ) में ब्रोकरेज किसे कहते हैं

स्टॉक मार्केट में ब्रोकरेज क्या होती है? इसका उत्तर देने से पहले कुछ और शब्द है जैसे कि स्टॉक ब्रोकर, स्टॉक मार्केट जिनके बारे में मैं आपको बता देता हूं ताकि यदि आपको इनके बारे में पता ना हो तो, आपको पता चल सके और आगे ब्रोकरेज के बारे में बात करते वक्त यदि इन शब्दों का प्रयोग हो तो आप इन्हें भलीभांति समझ सक।
1)stock market/ share market : stock market एक ऐसा स्थान हैं जहां आप किसी कंपनी मैं पैसे लगा सकते हैं। यहां पर देश की छोटी-बड़ी companies अपने शेयर (company का एक छोटा सा हिस्सा )बेचती हैं। यदि आपके खरीदे गए शेयर की कीमत बादमे बढ़ती है तो आप उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं और यदि उस शेयर की value (कीमत) कम हुई तो आपको नुकसान होगा। यदि आप शेयर मार्किट के बारे मैं पूरा जानना चाहते हैं की शेयर मार्किट में कैसे invest करें , कहाँ करें इत्यादि , तो आप हमारे इस आर्टिकल पर जा सकते हैं :
stock market, everything explained in hindi
2) stock broker : broker का सरल हिंदी में मतलब दोस्तों दलाल है। और जब हम बात करते हैं stock market की , तब स्टॉक ब्रोकर उसे कहा जाता है जो आपके द्वारा स्टॉक के खरीदने अथवा बेचने के ऑर्डर्स को पूरा करता है। यानि की आप अपने ऑर्डर्स स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ही पूरा कर सकते हैं। आज के ऑनलाइन जगत में स्टॉक मार्किट भी ऑनलाइन आ गया है। अब यह स्टॉक्स के खरीदने और बेचने का कार्य ऑनलाइन ही हो जाता है। आप अपने ब्रोकर को ऑनलाइन आर्डर दे सकते हैं और आपका आर्डर उनके बनाये गए software पूरा कर देंगे।
brokerage दोस्तों उस process (प्रक्रिया ) को कहा जाता है जो एक दलाल करता है। मान लीजिये कोई एक व्यक्ति अपना घर बेचना चाहता है किन्तु उसे कोई उपयुक्त ग्रहक नहीं मिल रहा और उसी शहर में एक ऐसा व्यक्ति है जिसे घर खरीदना है। तो broker (दलाल )अब क्या करेगा कि उस ग्राहक को वह घर दिखाएगा और यदि उसे वह घर पसंद आया तो वह उसे खरीद लेगा। यह पूरी प्रक्रिया दलाली यानी के brokerage कहलाएगी।
तो हम अब यह कह सकते हैं की ब्रोकरेज एक ऐसी प्रक्रिया है जहां एक व्यक्ति या कंपनी किन्ही दो ऐसे व्यक्ति या दलों को एक दूसरे से मिलाती है जिन्हे एक दूसरे की जरूरत है।
अब ऐसा नहीं है कि यह एक समाज सेवा है जिसके लिए broker कोई पैसे नहीं मांगते। उनकी भी एक अपनी फीस है और ब्रोकर जो फीस चार्ज करता है हम उसे ब्रोकरेज फ़ीस कहते हैं। अब यदि हम बात करें स्टॉक मार्केट के ब्रोकर्स की तो हर एक स्टॉक ब्रोकर के अलग-अलग stock broker अपने हिसाब से अलग-अलग brokerage फीस चार्ज करते है। यदि आप जानना चाहते हैं की कोनसा broker कितनी ब्रोकरेज फीस चार्ज करता है तो निचे दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER

Subscribe us for the weekly newsletter
Get updated whenever new article on stock market tricks is posted.
Don't miss the upcoming money making opportunity, knowledge money (coming soon)